बोर्ड परीक्षा में टॉप करने की ख्वाहिश है तो याद रखें ये 5 बातें

महत्वपूर्ण सवाल को पहले हल करें : पेपर मिलने पर सबसे पहले आपको उन सवालों को हल करना है जिनको लेकर आप कॉन्फिडेंट है।

एक ही रंग के पेन का उपयोग करें : बोर्ड परीक्षा में स्टूडेंट को एक ही रंग के पेन का उपयोग करना है काला या फिर नीला किसी एक ही रंग के पेन से कॉपी का संपूर्ण उत्तर लिखें कापी बेहतर और अट्रैक्टिव दिखेगा।

टू द पॉइंट लिखिए आंसर : प्रश्न के डिमांड के अनुसार उत्तर लिखना चाहिए जैसे यदि प्रश्न 2 नंबर का है तो उत्तर हमें 30 शब्दों में या 3 लाइन में लिख करके कंप्लीट करना चाहिए यदि प्रश्न 3 नंबर का है तो उत्तर हमें 50 शब्दों में या 5 से 6 लाइन में लिख कर कंप्लीट करना चाहिए।

विकल्प वाले सवाल को सोच कर लिखे : परीक्षा में कुछ सवाल ऐसे होते हैं जिनके विकल्प एक से अधिक दिए होते हैं और हमें ऐसा लगता है कि एक प्रश्न के दो विकल्पों में से दोनों उत्तर सही है ऐसी स्थिति में थोड़ी समय रुके और ध्यान से किसी एक विकल्प पर टिक करें यकीन मानिए आपका एग्जाम बेहतर जाएगा।

पैसा / कसम / शायरी / फिल्मी गाने इनसे बचें : प्रश्न के उत्तर में किसी भी प्रकार की कसम / शायरियां / फिल्मी गाने का उपयोग ना करें हमारे प्रश्न है जो पूछा गया है उसी से संबंधित उत्तर देने का प्रयास करें अन्यथा अगर आप फिल्मी गाने / शायरियां / कसम यूज़ करते हैं तो आप की कॉपी चेक नहीं की जाएगी और आपको संबंधित विषय में फेल कर दिया जाएगा।

Profit milega वीडियो देख लो

Leave a Reply