जानिये Board परीक्षा में क्या होगा इस बार नकल, क्या इस बार नकल करते पकड़े गए तो कुछ नही होगा।

माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा जारी खबर के अनुसार इस बार बोर्ड परीक्षा 17 फरवरी 2022 से निर्धारित की गई है। और इस बार के परीक्षा में नकल को ले कर भी बहुत कठोर नियम बनाया गया है कहा गया है कि हाई सेकेंडरी एवं हाई स्कूल परीक्षाओं के दौरान नकल की प्रवृत्ति पर प्रभावी नियंत्रण रहे तथा परीक्षाएं निर्वेद संपन्न कराने हेतु परीक्षा कार्य के निरीक्षण के उद्देश्य से राज्य शासन द्वारा समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत, सह पदेन अपर संचालक, शिक्षा को ‘नोडल अधिकारी’ नियुक्त करता है।

अगर इस वर्ष नकल करते पकड़े गए तो आपके ऊपर सख्त कार्रवाई हो सकती है आपकी कॉपी छुड़ाकर कर, आपको परीक्षा केंद्र से बाहर किया जा सकता है। इसके अलावा आपके कॉपी में उदंड छात्र का Tag लगा दिया जाएगा जिससे आपके करियर में एक प्रश्न चिन्ह खड़ा हो जाएगा।

वार्षिक परीक्षा की अच्छी तैयारी के लिए आपको माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा प्रोवाइड कराए गए प्रश्न बैंक का उत्तर अच्छे से कंठस्थ (याद) कर लेना है। पूरे के पूरे क्वेश्चन आपके माध्यमिक शिक्षा मंडल के प्रश्न बैंक से ही पूछा जाएगा ताकि आपको नकल करने की जरूरत नहीं पड़ी और आप अपनी स्कूल के टॉपर बने।

Leave a Reply