जानिए कब जारी होगा कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के विद्यार्थी का परीक्षा परिणाम

भोपाल, मध्य प्रदेश बोर्ड त्रैमासिक परीक्षा 2022 का एग्जाम वार्षिक परीक्षा के तरह संपन्न कराया गया है। यह परीक्षा 7 अक्टूबर से लेकर 19 अक्टूबर तक सम्पन्न कराई गई। अब सभी विद्यार्थी के मन में एक ही प्रश्न है आखिर कब जारी होगा त्रैमासिक परीक्षा का परिणाम, मैं आपको बता दूं आपका परिणाम 31 अक्टूबर को जारी किया जाएगा।

सभी बच्चों की कॉपी का परीक्षण अपने विद्यालय में ना करके बल्कि आपके विद्यालय के नजदीक ही अलग संकुल में कराया गया है। ताकि रिजल्ट में पारदर्शिता सुनिश्चित हो सके। कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक के विद्यार्थी के कॉपी का निरीक्षण करने के बाद जल्दी ही आपके स्कूल में आपके कॉपी को भेज दिया जाएगा। और आपके नंबर को नंबर स्लिप में लिख कर भोपाल भेजा जाएगा। इसके बाद आप सभी बच्चों का रिजल्ट जारी किया जाएगा। रिजल्ट की तिथि निर्धारित नहीं की गई है लेकिन सूत्रों के मुताबिक खबर मिली है कि कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के छात्रों का रिजल्ट 31 अक्टूबर 2022 जारी किया जाएगा।

जानिए रिजल्ट ऑनलाइन जारी होगा या ऑफलाइन

आप सभी को पता है कि कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के बच्चों का त्रैमासिक परीक्षा बोर्ड परीक्षा के तर्ज में संपन्न कराया गया है। ऐसा उम्मीद किया जा रहा है कि आप सभी बच्चों का रिजल्ट ऑनलाइन एमपी बोर्ड की वेबसाइट पर जारी किया जाएगा, किंतु त्रैमासिक परीक्षा का रिजल्ट ऑनलाइन जारी ना करके आपके विद्यालय के शिक्षक द्वारा आपको बताया जाएगा।

आइए जानते हैं कैसे होगा अर्धवार्षिक परीक्षा और क्या होगी उसकी तिथि

प्रिय विद्यार्थी आप की अर्धवार्षिक परीक्षा भी त्रैमासिक परीक्षा के तरह सेटो में पेपर उपलब्ध कराए जाएंगे और यदि मैं अर्धवार्षिक परीक्षा की तिथि की बात करूं तो दिसंबर के प्रथम सप्ताह में आप की अर्धवार्षिक परीक्षा संपन्न कराई जाएगी। अर्धवार्षिक परीक्षा के लिए सिलेबस भी निर्धारित कर दिया गया है आप ASK Classes और middle education के टेलीग्राम चैनल से अर्धवार्षिक परीक्षा का सिलेबस देख सकते हैं और अपने पढ़ाई को बेहतर कर सकते हैं।

मैं फिर से सभी विद्यार्थी को सूचित करना चाहता हूं कि जल्द ही अर्धवार्षिक परीक्षा संपन्न कराई जाएगी और जनवरी माह में कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थी का प्री बोर्ड परीक्षा संपन्न कराया जाएगा। इसके अलावा कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थी के वार्षिक परीक्षा का भी तिथि निर्धारण कर दिया गया है। 17 फरवरी से कक्षा दसवीं और बारहवीं की विद्यार्थी का वार्षिक परीक्षा संपन्न कराया जाएगा।

Leave a Reply