जल्दी ही आपको मिलेंगे नए शिक्षक जिससे पढ़ाई में नया मोड़ आ सकता हैं।

भोपाल : माध्यमिक शिक्षा मण्डल मध्य प्रदेश भोपाल द्वारा जल्दी ही माध्यमिक और हाई स्कूल में अतिथि शिक्षक की भर्ती कराए जाने का आदेश दिया हैं यह कार्य 26 जुलाई तक पूर्ण करना अनिवार्य हैं और स्कूल को नए शिक्षक मिल सकें।

आइए विस्तार से जानते है आखिर क्यों हो रहा ये भर्ती और आप कैसे बनें शिक्षक –

शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिये रिक्त पदों के विरुद्ध अतिथि शिक्षकों के आमंत्रण हेतु निम्नानुसार कार्यवाही करें : 1. रिक्तियों का अपडेशन अतिथि शिक्षकों की आवश्यकता निम्नलिखित कारणों से हो सकती है :

1.1 नियमित शिक्षक के कार्यरत नहीं होने के फलस्वरूप रिक्ति के कारण ।

1.2 नियमित शिक्षक के 15 दिन या उससे अधिक दिवस के अवकाश / प्रशिक्षण इत्यादि के कारण ।

1.3 शैक्षणिक सत्र 2022-23 से विद्यालयों की रिक्ति को संकुल प्राचार्य द्वारा अतिथि शिक्षक पोर्टल में दर्ज किया जाएगा तदुपरांत जिला शिक्षा अधिकारी के ऑनलाईन अनुमोदन के उपरांत रिक्तियां अतिथि शिक्षक पोर्टल पर प्रदर्शित होंगी ।

1.4 नियमित शिक्षक के कार्यरत नहीं होने के फलस्वरूप रिक्ति दर्ज करने हेतु प्रक्रिया एजूकेशन पोर्टल के अनुसार रिक्ति ( स्वीकृत पद के विरुद्ध कार्यरत नियमित शिक्षक की संख्या को घटाने पर ) की सीमा के अंदर अतिथि शिक्षक की रिक्ति दर्ज की जा सकेगी ।

1.5 नियमित शिक्षक के 15 दिन या उससे अधिक दिवस के अवकाश / प्रशिक्षण इत्यादि के कारण नियमित निर्धारित अवधि के लिए रिक्ति दर्ज करने की प्रक्रिया ( Short Term Vacancy ) शिक्षक के अवकाश / प्रशिक्षण इत्यादि के कारण नियमित शिक्षक के अनुपस्थिति अवधि हेतु अतिथि शिक्षक के लिये रिक्ति प्रदर्शित करने हेतु संकुल प्राचार्य द्वारा जानकारी अतिथि शिक्षक पोर्टल पर दर्ज की जाएगी । जिसमें नियमित शिक्षक के प्रशिक्षण / अवकाश से वापिस आने की तिथि भी अंकित करना होगी । नियमित शिक्षक की अनुपस्थिति अवधि के लिए अतिथि शिक्षक आमंत्रित किये जा सकेंगे

1.6 अपडेशन में दर्ज की जा रही रिक्तियों के विरुद्ध यह भी अंकित किया जाए रिक्ति वाले पद एवं विषय का पैनल विद्यालय में उपलब्ध है अथवा नहीं ।

1.7 रिक्तियों को दर्ज / अनुमोदित करते समय अध्यापन व्यवस्था से संबंधित संचालनालय के निर्देश क्रमांक / 22 दिनांक 04.01.2022 को ध्यान में रखा जाए ।

आप कैसे बने अतिथि शिक्षक :

अगर अपने D.El.ed. या E.ed. की पढ़ाई की है तो आप शिक्षक बनने की योग्यता रखते हैं।

1. सबसे पहले आपको अपने स्कोर कार्ड के साथ डॉक्यूमेंट को अपने पास के सरकारी स्कूल में जा कर जमा करना होगा ।

2. तत्पश्यात अभी कंडीडेट का मेरिट लिस्ट तैयार किया जाएगा।

3. अगर आपका मेरिट लिस्ट में नाम top में रहा तो आपके पास सरकारी स्कूल के शिक्षक द्वारा कॉन्टेक्ट किया जाएगा। जिससे आप उस स्कूल को ज्वाइन कर सकें।

इस छोटे से प्रक्रिया से आप सरकारी स्कूल में शिक्षक बन सकते हैं।

1
2
3

Leave a Reply